Kalsi: प्रसव पीड़िता मंजू के लिए फरिश्ता बनकर आए EMT अभिषेक गैरोला, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ, ऐसे बचाई जान

देहरादून। 108 कालसी में तैनात इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (EMT) अभिषेक गैरोला प्रसव पीड़िता मंजू पत्नी मुकेश ग्राम मेहुवाल खालसा निवासी विकासनगर के लिए फरिश्ता बनकर आए ।

 

मेहुवाला खालसा विकासनगर निवासी मंजू पत्नी मुकेश गर्भवती थी रात के 11 बजे पीड़िता को प्रसव पीड़ा होने लगी परिजनों के द्वारा 108 को कॉल किया गया । तभी रात्री ड्यूटी में तैनात EMT अभिषेक गैरोला और पायलट गीता सिंह तोमर मौके के लिए रवाना हुए ।

गर्भवती महिला के लिए फरिश्ता बनें अभिषेक गैरोला

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी से गांव मेहुवाला खालसा की दूरी 11 किलोमीटर होने के बावजूद आपातकालीन सेवा 108 समय पर पहुंच गई । मौके पर पहुंचे EMT अभिषेक गैरोला ने गर्भवती महिला को एंबुलेंस में बैठाकर अस्पताल कि तरफ निकल ही रहे थे तभी अचानक से गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी ।

एंबुलेंस में महिला का सकुशल प्रसव

EMT अभिषेक गैरोला के द्वारा गर्भवती महिला की जांच करने पर पता चला कि बच्चे के गले में नाल फंसी हुई थी जिसमें की जच्चा और बच्चा की जान को खतरा हो सकता था और परिस्थिति ऐसे थी की महिला को हॉस्पिटल तक का इंतजार नहीं करवा सकते थे।  इंजतार अगर करते तो जच्चा और बच्चा की जान का खतरा हो सकता था तभी emt अभिषेक गैरोला ने अपनी हिम्मत एवं सूझबुझ से 108 एंबुलेंस में महिला का सकुशल प्रसव करवाया ।

जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ

एमटी अभिषेक गैरोला ने बताया कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ है । प्रसव होते ही परिवार वालो के चेहरे खिल उठे और एमटी अभिषेक गैरोला और पायलट गीता सिंह तोमर का धन्यवाद किया । वहीं प्रसव होने के बाद जच्चा और बच्चा को सुरक्षित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विकासनगर में भर्ती करवाया गया।